Hot Posts

6/recent/ticker-posts

*INDIA CRICKET TEAM NA MUKHY COACH ANIL KUMBLE BANYA*

*BREAKING NEWS*

*INDIA CRICKET TEAM  NA MUKHY COACH ANIL KUMBLE BANYA*

*अनिल कुंबले से संबंधित दिलचस्प Facts.*

45 साल के कुंबले अपने दो दशक लंबे करियर में भारत के लिए 132 टेस्‍ट मैच और 271 वनडे खेल चुके हैं।

*कुंबले का निकनेम 'जंबो' है।* जंबो नाम उन्‍हें अपनी गेंदबाजी के लिए दिया गया। एक स्‍प‍िनर होने के बावजूद वे 'एक जंबो जेट की तरह' गेंदबाजी करते थे। इसके अलावा, उनके बेहद लंबे पैर और किसी भी पिच से उछाल पाने की काबिलियत भी उन्‍हें 'जंबो' बनाती थी।

कुंबले उन चार गेंदबाजों (रिचर्ड हेडली, शेन वॉर्न, मुथैया मुरलीधरन) में से एक और शायद इकलौते भारतीय हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट की पारी में 30 बार से ज्‍यादा पांच विकेट लिए हैं।

कुंबले के पास टेस्‍ट मैचों में सबसे ज्‍यादा कॉट एंड बोल्‍ड (35) का रिकॉर्ड भी है।

कुंबले ने अपनी बेहद मजबूत इच्‍छाशक्‍त‍ि का प्रदर्शन करते हुए टूटे हुए जबड़े के साथ 2002 में एंटीगुआ में बॉलिंग की। उनके चेहरे पर बैंडेज बंधा हुआ था। उन्‍हें ब्‍लीडिंग हो रही थी। इसके बावजूद, उन्‍होंने अपना स्‍पेल पूरा किया। कुंबले ने लगातार 14 ओवर किए और ऐसे पहले गेंदबाज बने, जिन्‍होंने टूटे जबड़े के साथ ब्रायन लारा का विकेट लिया। उन्‍हें अगले दिन बेंगलुरु में सर्जरी करानी थी। बॉलिंग के बाद उन्‍होंने कहा था, *'अब मैं कम से कम इस सोच के साथ घर जा सकता हूं कि मैंने अपनी पूरी कोशिश की।'* तब विव रिचर्ड्स ने कहा था कि मैं फील्‍ड पर इस तरह की बहादुरी शायद ही देखी हो।

इंग्‍लैंड के जिम लेकर के बाद वे दूसरे ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट की एक पारी में सभी 10 विकेट लिए हैं। *उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ 1998 में दिल्‍ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे।*

उनकी शादी तलाकशुदा चेतना रामतीर्थ के साथ हुई है। उनका एक बेटा मायस है। चेतना की पुरानी शादी से दो बेटियां आरुणी और स्‍वास्‍ति‍ हैं।

अनिल कुंबले के नाम पर केरल के कैसरगढ़ जिले में एक सड़क अनिल कुंबले रोड भी है।

अनिल कुंबले ने अपने करियर की शुरुआत तेज गेंदबाज के तौर पर की थी।

अनिल कुंबले मेकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं। वह सबसे ज्‍यादा पढ़े लिखे क्रिकेटरों में से एक हैं।

क्रिकइन्‍फो डॉट कॉम ने अनिल कुंबले की प्रोफाइल में लिखा है कि इतिहास में किसी बॉलर ने भारत के लिए उतने टेस्‍ट मैच नहीं जीते, जितने कि अनिल कुंबले ने।

Post a Comment

0 Comments