Hot Posts

6/recent/ticker-posts

How to Link Your Aadhaar Card Number with Your EPF Account?

Aadhaar नंबर को PF अकाउंट से जोड़ने का यह है तरीका

हमारी और आपकी ज़िंदगी में 12 आंकड़े वाला आधार नंबर सबसे ज़्यादा अहमियत रखता है। अगर आप किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आधार नंबर की ही ज़रूरत पड़ती है। अब सरकार ने नौकरी पेशा लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाता से भी आधार को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। बताया गया है कि आधार को पीएफ अकाउंट से जोड़ने के कई फायदे हैं। नौकरी पेशा लोग भविष्य में पीएफ अकाउंट जल्दी से ट्रांसफर कर पाएंगे। और आधार से लिंक होने पर पीएफ से पैसे भी जल्द निकालना संभव हो सकेगा। लेकिन कई लोगों के लिए पीएफ अकाउंट को आधार नंबर से लिंक करना परेशान करने वाला हो सकता है।



अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) ने ऑनलाइन व्यवस्था की शुरुआत की है जिसकी मदद से लोग अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार नंबर से लिंक कर सकते हैं। क्या है इसका तरीका? आइए हम आपको बताते हैं…

 (आपके ईपीएफ (Employees’ Provident Fund Organisation) खाते के साथ आपके आधार कार्ड नंबर को कैसे लिंक करें? )

1. सबसे पहले ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं और यहां पर बायीं तरफ पेज ‘Online Services’ वाले हिस्से पर जाएं।
2. ऑनलाइन सर्विसेज में आपको ‘e-KYC Portal’ का विकल्प नज़र आएगा। इस पर क्लिक करें।


3. इसके बाद एक नया विंडो खुलेगा। यहां पर आपको LINK UAN AADHAAR का विकल्प नज़र आएगा। इस पर क्लिक करें। ऐसा करते ही पेज पूरी तरह से रिफ्रेश हो जाएगा।
4. नए विंडो में आपसे कुछ ज़रूरी जानकारियां मांगी जाएंगी। यहां यूएएन नंबर और मोबाइल नंबर के बारे में पूछा जाएगा। बता दें कि आपको यहां पर वही मोबाइल नंबर डालना है जो यूएएन नंबर के साथ रजिस्टर है।
Aadhaar Epfo Link
5. शुरुआती दो कॉलम में ब्योरा देने के बाद यूएएन के साथ रजिस्टर नंबर पर ओटीपी आएगा जिसका इस्तेमाल इस पेज पर ही होना है।


6. ओटीपी वैरिफिकेशन के बाद पीएफ धारकों को अपने आधार नंबर को लिखना होगा। इसके बाद एक और ओटीपी आएगा। यह वन टाइम पासवर्ड उस नंबर पर आएगा जो आधार नंबर के साथ लिंक है।


7. आखिरी ओटीपी वैरिफिकेशन के बाद आपका UAN आधार से लिंक हो जाएगा। लिंक होने के बाद EPFO मेंबर आधार से लिंक ईपीएफओ सेवाओं का फायदा उठा सकेंगे।
यहां से लिंक करे : https://iwu.epfindia.gov.in/eKYC/


Stay connected with www.vijayjadav.blogspot.com for latest update

Post a Comment

0 Comments