Hot Posts

6/recent/ticker-posts

Drone kya hai(क्या है) & इंडिया में ड्रोन कैसे उड़ाएं?


आज के समय में ज्यादातर Video Creator Drone का Use करते है Video Recording के लिए और India में धीरे-धीरे Drone users बढ़ते जा रहे है. लेकिन अभी बहुत से Users को नहीं पता है की Drone kya hai(क्या है)? & India me Drone kaise Udayen (कैसे उड़ाएं)? और क्या India में Drone Flying करना Legal है? अगर आपके पास Drone है या Future Drone Buy करना चाहते है. तो आप बिलकुल सही जगह है.
India में बिना किसी Government Authority Permission के Drone Fly करना Illegal है. इसके बारे में 7 Oct 2014 को DGCA (Director General Of Civil Aviation) के द्वारा Notice जारी किया गया था. India में Drone उड़ना Restricted क्यों है? इसके बारे में एक Draft Policy जारी किया गया है.

 Drone kya hai(क्या है) & इंडिया में ड्रोन कैसे उड़ाएं?


Drone kya hai(क्या है)?

अगर आप Internet और YouTube से जुड़े है, तो अपने Drone का नाम बहुत से बार सुना होगा. Drone के Unnamed Aircraft होते है जो की बिना किसी Human Control के Autonomously Fly करते है. Drone का Speed, Navigation, Aerobatics etc. को Onboard Computer या Remote System द्वारा Control किया जाता है.
Draft Policy के अनुसार Drones को 4 Categories में Classify किया गया है.

Micro Drone: ऐसे Drones जिनका Weight 2Kg से कम होता वो सभी Micro-Drones की class में आते है.Mini Drones: ऐसे Drones जिनका Weight 2kg से ज्यादा और 20Kg से कम होता है. वो सभी Mini-Drones की class में आते है.Small Drones: ऐसे Drones जिनका Weight 20Kg से ज्यादा होता है और 150Kg से कम होता है वो सभी Small Drones कहे जाते है.Large Drones: ऐसे Drones जिनका Weight 150Kg या उससे उपर होता है वो सभी Large Drones की Class में आते है.

India में Drone कैसे उड़ाएं? How To Use Drone In India

जैसा की उपर बताया गया है की India में Drone बिना Permission के उड़ना Illegal है ऐसे में अगर आप Flipkart, Amazon जैसे Online Super Market से Drone Buy करते है या करने वाले है. तो सबसे पहले ये जानकारी हासिल कर लेना चाहिए की India में Drone Fly करने के क्या Condition है.
Drone उड़ने के लिए DGCA से UIN(Unique Identification Number) के लिए Registration करना होगा.UIN केवल India Citizen के लिए Issue होता है और कभी-कभी Non-Resident Indian के लिए R&D, training और Test के लिए Temporary UIN Issue किया जाता है.
अगर आप 200 feet से उपर Drone Fly करना चाहते है, तो इसके DGCA से permission लेना पड़ेगा. But अगर 200 Fit से नीचे Fly करना चाहते है तो इसके लिए केवल Local Administrator से Permission लेना पड़ेगा.

Note: UIN registration के लिए बहुत Process & Security Law होते है जिन्हें पूरा करने के बाद ही Registration Complete हो पता है और Drone fly Permit मिल पता है. सभी Steps के बारे में जानकारी के लिए इस Link को Copy करके Browser में Open करे.
[Want to Flying Drone in India: Everything you should know before do]  https://www.thebetterindia.com/120302/flying-drone-india-laws-law-security/
दोस्तों, अगर आप Drone Buy कर रहे है और इसे Public Place या कही भी उड़ना चाहते है तो आपको DGCA Draft Policy के बारे में पता होना चाहिए और साथ UIN Registration भी होना चहिये. अगर आप बिना registration के Drone Fly करते हुए पकड़ें गए तो आपको सजा हो सकता है और साथ जुर्माना देना पड़ सकता है. But अगर आप Micro Drone Buy करते है और इसे अपने Personal Use के लिए घर पर test करना चाहते है तो आप शायद बिना किसी permission के कर सकते है.

Post a Comment

0 Comments